Header Ads Widget

Rojgar Mela: नए-पुराने सभी सेक्टर में बढ़ रहे रोजगार के अवसर, PM मोदी ने 51 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

Rojgar Mela: नए-पुराने सभी सेक्टर में बढ़ रहे रोजगार के अवसर, PM मोदी ने 51 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र




प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुसार देश के भीतर नए-पुराने सभी सेक्टर में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। 51 हजार युवाओं को वर्चुअल तरीके से नियुक्ति पत्र सौंपते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार मिशन मोड पर काम कर रही है।


किन विभागों में युवाओं की हुई नियुक्ति?

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार रोजगार देने के साथ-साथ पूरे सिस्टम को पारदर्शी बनाने, नियुक्ति प्रक्रिया को सरल बनाने का भी काम किया है, जिससे इसके प्रति युवाओं का भरोसा बढ़ा है। ये नियुक्तियां केंद्र के रेलवे, डाक, गृह, राजस्व, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे कई विभागों में हुई हैं।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश जिस गति से विकास कर रहा है, उससे नए-पुराने सभी क्षेत्रों में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। इस सिलसिले में उन्होंने गुजरात के धोरडो गांव को संयुक्त राष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव, कर्नाटक के होयसला मंदिरों व पश्चिम बंगाल के शांति निकेतन को विश्व विरासत स्थल की पहचान मिलने से रोजगार के नए अवसर खुलने का उदाहरण दिया।


उन्होंने कहा कि इससे इन स्थानों पर पर्यटकों की संख्या बढ़ने से होटल, परिवहन, दुकानदारों और पर्यटन गाइड का काम करने वाले सभी को लाभ होगा। इसी तरह से खेल के क्षेत्र में भारत का बढि़या प्रदर्शन स्पो‌र्ट्स लैंडस्कैप में बड़े बदलाव का संकेत है, जिससे बेहतर खिलाड़ी तैयार करने के साथ ही ट्रेनर, फिजियो, रेफरी, स्पो‌र्ट्स न्यूट्रीशिनिस्ट जैसे नए रोजगार के अवसर भी पैदा हो रहे हैं।


कई क्षेत्रों में खुले संभावनाओं के द्वार

उन्होंने कहा कि रिन्यूअल इनर्जी, ड्रोन टेक्नोलाजी, रक्षा निर्यात, स्पेश, आटोमेशन जैसे नए-नए क्षेत्र युवाओं के लिए अनंत संभावनाओं के द्वार खोल रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रोजगार के अवसर सिर्फ नए सेक्टर में ही नहीं आ रहे हैं, बल्कि परंपरागत क्षेत्रों में भी बढ़ रहे हैं।


उन्होंने कहा कि 10 साल पहले तक देश में खादी की सालाना बिक्री लगभग 30 हजार करोड़ रुपये की थी, जो अब सवा लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। इससे खादी-ग्रामोद्योग क्षेत्र में खासतौर पर महिलाओं के लिए अनेक रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं।


उन्होंने कहा कि भारत की असली शक्ति उसकी युवा पीढ़ी है और सरकार उसे सभी प्रकार से कौशल संपन्न बनाने की कोशिश में जुटी है। उन्होंने कहा कि रोजगार मेले का आयोजन युवाओं के प्रति हमारी इसी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।


प्रधानमंत्री ने युवाओं को दी बधाई

नियुक्ति पत्र पाने वाले युवाओं को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दीवाली में भले ही अभी देर हो, लेकिन उनके परिवार के लिए यह मौका दीवाली से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया की अड़चणों को दूर कर सर्कुलर जारी होने से लेकर नियुक्ति पत्र दिये जाने तक समय को आधा कर दिया गया है। यही नहीं, एसएससी की कुछ परीक्षाओं को हिंदी, अंग्रेजी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं में शुरू कर युवाओं को समान अवसर उपलब्ध कराया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ