Header Ads Widget

Timed Out Rule: क्रिकेट में क्या होता है 'टाइम आउट' नियम, Angelo Mathews बने पहले शिकार

Timed Out Rule: क्रिकेट में क्या होता है 'टाइम आउट' नियम, Angelo Mathews बने पहले शिकार




श्रीलंकाई टीम के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज के लिए 6 नवंबर 2023 का दिन किसी बुरे सपने से कम नहीं है। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे वनडे विश्व कप 2023 के 38वें मैच में श्रीलंका का सामना बांग्लादेश से हो रहा है।


इस मैच में श्रीलंकाई टीम की पारी के 25वें ओवर में एक अजीबोगरीब घटना देखने को मिली। यह ओवर बांग्लादेश की तरफ से कप्तान शाकिब अल हसन ने किया था और दूसरी गेंद पर सदीरा समरविक्रमा को कैच आउट कराया।


इसके बाद नए बल्लेबाज के रूप में एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पर आए, लेकिन इस दौरान सही हेलमेट नहीं लाने की वजह से उन्होंने क्रीज पर सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी से दूसरा हेलमेट मंगवाया।


इस दौरान शाकिब ने मौके का फायदा उठाया और मैदानी अंपायर से टाइम आउट की अपील कर दी। इस दौरान दोनों मैदानी अंपायर ने शाकिब की बात पर सहमति जताते हुए एंजेलो मैथ्यूज को टाइम आउट करार दिया।


ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए आइए जाने हैं आखिर क्या होता है टाइम आउट नियम, जिसका पहला शिकार एंजेलो मैथ्यूज बन गए हैं।


Timed Out Rule: जानिए क्या होता है 'टाइम आउट' नियम?


क्रिकेट के नियम में 40.1.1 के अनुसार,

''विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर हर्ट होने के बाद, आने वाले बल्लेबाज को, 3 मिनट के अंदर क्रीज पर आकर गेंद को खेल लेना होता है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाता है तो विरोधी टीम बल्लेबाज के लिए टाइम आउट की अपील कर सकती है और अंपायर नए बल्लेबाज को आउट करार दे सकता है।''


Angelo Matthews मैदान पर कदम रखते ही हुए आउट


बता दें कि श्रीलंकाई टीम की पारी के 25वें ओवर में सदीरा के आउट होने के बाद एंजेलो (Angelo Mathews) नए बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर आ रहे थे, लेकिन इस दौरान अपने हेलमेट का स्ट्रैप टाइट करते वक्त उनसे वह टूट जाता है।


इस वजह से मैथ्यूज क्रीज पर पहुंचने से पहले साथी खिलाड़ी को इशारा कर नया हेलमेट मंगवाते है और इस दौरान समय बर्बाद होता है। ज्यादा समय बर्बाद होता देख बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन अंपायर्स को टाइम आउट देने को कहते हैं।


अंपायर इस दौरान शाकिब से पहुंचते है कि आप सही मैं ऐसा करना चाहते हैं तो शाकिब हंस कर जवाब देते हैं। इस तरह से एंजेलो मैथ्यूज मैदान पर कदम रखते ही एक मिनट लेट होने के बाद टाइम आउट करार दिए जाते है। इस दौरान एंजेलो ने लेट पहुंचने की वजह बताई, लेकिन अंपायर्स ने उनकी एक नहीं सुनी और नियम के अनुसार बिना कोई गेंद खेले उन्हें आउट कर दिया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ