Header Ads Widget

Delhi Odd-Even Scheme: दिल्ली में ऑड-ईवन नियम की हो रही है वापसी, जानें पांच बड़ी बातें जो आपके लिए जरूरी हैं

Delhi Odd-Even Scheme: दिल्ली में ऑड-ईवन नियम की हो रही है वापसी, जानें पांच बड़ी बातें जो आपके लिए जरूरी हैं




शहर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर दिवाली के बाद दिल्ली के मोटर चालकों को एक बार फिर ऑड-ईवन सड़क यातायात प्रबंधन नियम का पालन करना होगा। विवादास्पद ऑड-ईवन रोड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (सड़क यातायात प्रबंधन प्रणाली) को वापस लाने का फैसला सोमवार दोपहर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद लिया गया।


दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता जहरीले स्तर तक गिर गई है। और कई हिस्सों में पीएम2.5 खतरनाक स्तर 500 से भी ऊपर चला गया है। मौसम निगरानी एजेंसियों ने इसे 'गंभीर' माना है।


कई लोगों वाहनों के उत्सर्जन को दिल्ली की प्रदूषित हवा के लिए एक बड़ा हिस्सेदार मानते हैं। और जबकि शहर में बीएस 3 और बीएस 4 वाहनों की एंट्री पर प्रतिबंध था, जब तक कि आवश्यक वस्तुएं न ले जाएं, ऑड-ईवन को वापस लाने का फैसला ले लिया गया है। यहां तक कि वाहन राशनिंग प्रणाली भी अब लागू हो गई है और यह 12 नवंबर को दिवाली के बाद लागू होगी। यहां हम आपको बता रहे हैं दिल्ली में ऑड-ईवन नियम के बारे में जानने योग्य पांच बड़ी बातें।


क्या है ऑड-ईवन ट्रैफिक नियम?

ऑड-ईवन यातायात नियम एक ऐसी प्रणाली है, जिसके तहत ऑड नंबर पर खत्म होने वाले पंजीकरण संख्या वाले वाहनों को सप्ताह के ऑड दिनों पर चलने की अनुमति होती है। ईवन नंबर पर समाप्त होने वाली पंजीकरण संख्या वाले वाहनों को सप्ताह के अन्य वैकल्पिक दिनों में सड़कों पर चलने की अनुमति है। पूर्व में रविवार को सभी वाहनों की आवाजाही के लिए खुला रखा गया है। 


ऑड: यानी 13,15,17 नवंबर को वह कारें चलेंगी जिनकी नंबर प्लेट का आखिरी नंबर 1,3,5,7,9 होगा।

ईवन: यानी 14, 16, 18, 20 नवंबर को वही कारें सड़क पर चल सकेंगी जिनकी नंबर प्लेट का आखिरी नंबर 0,2,4,6,8 होगा।

रविवार को सभी वाहनों को इससे छूट मिलेगी।


क्या दिल्ली में ऑड-ईवन ट्रैफिक नियम में कोई अपवाद है?

पिछले दिनों दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) और सीएनजी वाहनों को सप्ताह के सभी दिन चलाने की अनुमति दी थी। लेकिन आखिरकार 2019 में सीएनजी वाहनों को भी ऑड-ईवन नियम में शामिल कर लिया गया। अतीत में, इमरजेंसी व्हीकल्स (आपातकालीन वाहन), आवश्यक सामान ले जाने वाले वाहन और राजनीतिक, पुलिस, न्यायिक, प्रशासनिक और समान क्षेत्रों के कुछ वर्गों से संबंधित वाहनों को छूट वाली सूची में शामिल किया गया था।


क्या ऑड-ईवन का 20 नवंबर से आगे बढ़ाया जाएगा?

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि 20 नवंबर को वायु गुणवत्ता का आकलन किया जाएगा> और ऑड-ईवन नियम को आगे बढ़ाया जाना चाहिए या नहीं, इस पर कोई भी फैसला उसी के अनुसार लिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ