Header Ads Widget

Chhattisgarh, Mizoram Chunav: छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आज डाले जा रहे हैं वोट, जानें मिजोरम और छत्तीसगढ़ का हाल

Chhattisgarh, Mizoram Chunav:  छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आज डाले जा रहे हैं वोट, जानें मिजोरम और छत्तीसगढ़ का हाल




लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की आज से शुरुआत हो गई. आज यानी मंगलवार को दो राज्यों मिजोरम और छत्तीसगढ़ में मतदान जारी है. मिजोरम विधानसभी की 40 सीटों के लिए सुबह 7 बजे से ही वोटिंग जारी है, जबकि छत्तीसगढ़ में भी पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है, जिसमें 20 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं छत्तीसगढ़ में दोपहर एक बजे 44.55 मतदान रिकॉर्ड किया गया है. यहां काफी हद तक शांतिपूर्ण ढंग से वोटिंग चल रही है.दंतेवाड़ा के एसपी गौरव राय ने बताया कि वर्ष 2018 की तुलना में इस बार बहुत शांति से मतदान चल रहा है. कई संवेदनशील इलाकों में हेलीकॉप्टरों से पोल पार्टी पहुंची हैं. 


वोटिंग के बीच नक्सली हमला

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग की 12 सीटों पर मंगलवार को पहले चरण की वोटिंग हो रही है. इस बीच सुकमा जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में नक्सलियों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया है. तोंडामरका के पास हुए आईईडी ब्लास्ट में एक जवान घायल हो गया है. कोबरा 206 बटालियन का जवान आईईडी का शिकार हो गया. जवान की टीम एरिया डोमिनेशन के लिए निकली थी, तभी ये ब्लास्ट हुआ. निरीक्षक श्रीकांत का पैर ब्लास्ट में जख्मी हो गया. घायल जवान का प्राथमिक उपचार किया जा रहा है. फिलहाल जवान की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है.


PM मोदी ने की वोटिंग की अपील

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में पीएम मोदी ने कहा कि भारत में हमारे आदिवासी भाई-बहनों की आबादी 9-10 करोड़ के आसपास है. लेकिन आजादी के बाद, दशकों तक कांग्रेस के लिए आदिवासियों का कोई वजूद ही नहीं था, उन्हें उनके नसीब पर छोड़ दिया गया था. कांग्रेस ने कभी आपकी चिंता नहीं की, आपके बच्चों के बारे में नहीं सोचा. जबकि भाजपा ने हमेशा आदिवासी कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है.

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए लोगों से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा वोट कर मजबूत सरकार बनाएं. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं तो सेवा करने के लिए पैदा हुआ हूं. कांग्रेस ने कभी आदिवासी समुदाय के बारे में सोचा ही नहीं.

छत्तीसगढ़ में जारी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि छत्तीसगढ़ में आज लोकतंत्र के पावन उत्सव का दिन है. विधानसभा चुनाव के पहले चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और इस उत्सव के भागीदार बनें. इस अवसर पर पहली बार वोट डालने वाले राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी विशेष बधाई!


मिजोरम के सैतुल में शुरुआती चार घंटों में सबसे कम 26.15 प्रतिशत मतदान

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, सैतुल में शुरुआती चार घंटों में सबसे कम 26.15 प्रतिशत, आइजोल में 29.62 प्रतिशत और लुंगलेई में 30.55 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.


मिजोरम के 11 जिलों में लॉन्गतलाई में सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत दर्ज

मिजोरम के 11 जिलों में लॉन्गतलाई में सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया. अधिकारियों के मुताबिक, सुबह 11 बजे तक लॉन्गतलाई में 39.88 प्रतिशत, खौझौल में 36.98 प्रतिशत और सेरचिप में 36.86 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया.


मिजोरम विधानसभा चुनाव में सुबह 11 बजे तक लगभग 33 प्रतिशत मतदान हुआ

अधिकारियों ने कहा कि मिजोरम विधानसभा चुनाव में मंगलवार को मतदान के पहले चार घंटों में 8.57 लाख मतदाताओं में से लगभग 33 प्रतिशत ने वोट डाले. सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 4 बजे तक चलेगा. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मतदान के रुझानों के मुताबिक, सुबह 11 बजे तक मतदान प्रतिशत 32.68 प्रतिशत दर्ज किया गया है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ